Manish Pandey Biography in Hindi (Update) 2024, Career, Family, Age, Networth | मनीष पांडे का जीवन परिचय

Manish Pandey Biography in Hindi | मनीष पांडे का जीवन परिचय 

Manish Pandey Biography in Hindi: आप सब जानते ही हैं की भारत में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी मौजूद है। जिन्होंने अपने दम पर किसी भी मैच को जिताने का काम करते हैं। वैसा ही मध्यक्रम के बल्लेबाज खिलाड़ी भारतीय टीम में मौजूद हैं और आईपीएल में उभर कर आए हैं। इन्होंने आईपीएल के सीजन में वर्ष 2009 में शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए 73 गेंदों में 114* रन बनाए हैं।

हम बात कर रहे हैं भारतीय बल्लेबाज़ Manish Pandey Biography in Hindi की यह 114 रन की पारी खेलकर अपने टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सेमी फाइनल मैच में पहुंचाने का काम किया हैं । अगर आईपीएल मैचों में शतक लगाने की बात किया जाए तो यह सबसे पहले खिलाड़ी हैं। जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तरफ से खेलकर 114* रन की पारी खेली हैं। इस शतक ने मनीष पांडे को रातों रात सुर्खियो में ला दिया था। यह फिर सेमी फाइनल मैच में भी 35 गेंदों में 48 रन बनाकर अपने टीम को फाइनल मैच में पहुंचाया था।

Manish Pandey Biography

मनीष पांडे का जीवन परिचय | Manish Pandey Biography in Hindi

 पूरा नाम मनीष कृष्णानंद पांडे
 जन्म की तारीख 10 दिसंबर 1989
 आयु (2024 के अनुसार) 35 साल
 जन्म दिन रविवार
 जन्म स्थान नैनीताल, उत्तराखंड
 राष्ट्रीयता भारतीय
 गृहनगर नैनीताल, उत्तराखंड
 पेशा भारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज)
 के लिए जाना जाता है इंडियन प्रीमियम लीग (IPL), शतक लगाने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी बने
 ऊंचाई (लगभग) 5’8″ फीट इंच
 आँखों का रंग काला
 बालों का रंग काला
 विद्यालय केंद्रीय विद्यालय एएससी केंद्र, बेंगलुरु
 विश्वविद्यालय जैन विश्व विद्यालय, बेंगलुरु, कर्नाटक
 शैक्षिक योग्यता ज्ञात नहीं
 कोच/संरक्षक जे अरुणकुमार
 मैदान पर प्रकृति आक्रामक
 जर्सी संख्या #9 (भारत) , #51 (आईपीएल)
 घरेलु/राज्य टीम कर्नाटक, कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR)
 बल्लेबाजी शैली दाएँ हाथ के बल्लेबाज
 गेंदबाजी शैली दाहिने हाथ के मध्यम गेंदबाज
 पसंदीदा शॉट हाफ स्वीप, हाफ फ्लिक शॉट
 राशि चिन्ह कन्या
 धर्म हिन्दू
 शौक संगीत सुनना, साहसिक खेलना इत्यादि
 टैटू पीठ की ऊपरी हिस्से में आदिवासी टैटू और बाएं कंधे पर न्यू जीडेंड स्थित माओरी जनजाति का टैटू है
 विवाहिक स्थिति विवाहित
 मासिक आय 1 करोड़ से अधिक
 वार्षिक आय 12 करोड़ से अधिक
 नेट वर्थ $8 मिलियन, 60 करोड़ (लगभग)

Manish Pandey Birth | मनीष पांडे का जन्म 

Manish Pandey Biography in Hindi: मनीष पांडे का जन्म उत्तराखंड राज्य में बागेश्वर जिला के एक छोटा खींनी गांव में एक मध्य परिवार में 10 सितंबर 1989 को हुआ़ था।

Manish Pandey Family | मनीष पांडे का परिवार 

Manish Pandey Biography in Hindi: इनके पिताजी का नाम जीएस पांडे है जो की यह एक भारतीय सैना अधिकारी थे इन्होने अपने परिवार को नैनीताल में अपने साथ रखते थे और माता जी का नाम तारा पांडे है और एक प्यारी बहन है। जिनका नाम अनीता पांडे है। मनीष पांडे की पत्नी का नाम आश्रिता शेट्टी है जो एक मॉडल और अभिनेत्री है इनकी शादी 2 दिसंबर 2019 को हुई थी।

Manish Pandey Family

 पिता जीएस पांडे
माता तारा पांडे
 भाई कोई नहीं
 बहन अनीता पांडे
 पत्नी आश्रिता शेट्टी

Manish Pandey Education | मनीष पांडे का शिक्षा

Manish Pandey Biography in Hindi: मनीष पांडे अपनी प्रारम्भिक स्कूल की शिक्षा केंद्र विद्यालय देवलाली नासिक में की है उनके बाद यह आगे की शिक्षा जम्मू विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की । उन्होंने अपने प्रार्थमिक विद्यालय में तीसरी कक्षा से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

Manish Pandey Early Life | मनीष पांडे का प्रारंभिक जीवन 

मनीष पांडे अपनी तीसरी कक्षा से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था यह अपने विद्यालय में जाकर पढ़ाई करने के बाद सभी दोस्तो के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर देते थे। इनका क्रिकेट खेल देखकर सभी दोस्त हैरान हों जाते थे। यह अपने स्कूल से ही क्रिकेट खेल को अपना जिंदगी मानकर खेलना शुरू कर दिया और क्रिकेट के प्रति काफी मेहनत करने लगा। इनका खेलने का अंदाज काफ़ी आक्रमक है। यह मैदान में उतरने के बाद कम गेंदों में काफी शानदार बल्लेबाज़ी करते हैं और यह प्रारंभिक जीवन से ही भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को अपना गुरु मानते हैं। Manish Pandey Biography in Hindi

Manish Pandey Domestic Cricket Career | मनीष पांडे का घरेलु क्रिकेट करियर 

Manish Pandey Biography in Hindi: मनीष पांडे कर्नाटक टीम के तरफ से शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए सभी घरेलू टीमों में खतरनाक बल्लेबाज के रुप में साबित हुए। यह 2009-10 के रणजी ट्रॉफी के सीजन में 882 रनो के साथ शानदार प्रर्दशन किया 63 रन रेट की औसत से 4 शतककीय पारी और 50 रन सहित अधिक सार्वधिक बल्लेबाज खिलाड़ी बन गए। यह रणजी ट्रॉफी के सेमी फाइनल मैच में कर्नाटक के तरफ से खेलते हुए मुंबई टीम के खिलाफ जीत दर्ज की मुंबई टीम के खिलाफ फाइनल मैच में पहुंच कर 144 रन की शानदार पारी खेल कर ऑउट हो गए। और यह मैच मुंबई के खिलाफ हार गए।

Manish Pandey Domestic Cricket Career

Also Read : Travis Head Biography in Hindi | ट्रैविस हेड का जीवन परिचय 

Manish Pandey International Cricket Career | मनीष पांडे का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

Manish Pandey Biography in Hindi: मनीष पांडे अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 जुलाई 2015 को जिम्बावे के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच का डेब्यू किया। इस मैच में यह 6 नंबर में बल्लेबाज़ी करने उतरे और केदार यादव के साथ पार्टनरशिप करते हुए 144 रन की पारी खेली।

मनीष पांडे की कुल रन की बात करे तो यह अपने दम पर जिम्बावे के खिलाफ 71 रन बनाए और भारतीय टीम को जीत दिलाई। इनका अच्छी परफॉर्मेस को देखकर भारतीय टीम ने इन्हे 2016 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के दौड़े में ले गए। इस दौड़े में आकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में काफी शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए सिडनी ग्राउंड के मैदान में 104 रन की विंनिंग पारी खेली और इन्हे मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Manish Pandey International Cricket Career

Manish Pandey ODI Cricket Career | मनीष पांडे का एकदिवसीय क्रिकेट करियर 

मनीष पांडे अपने ODI क्रिकेट करियर में सबसे पहले जिम्बावे के खिलाफ 14 जुलाई 2015 को डेब्यु किया जिसमे यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 71 रन की पारी खेली इनकी शानदार बल्लेबाज़ी करने के कारण इन्हें 2016 के फाइनल सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाकर अपने टीम इंडिया को जीत दर्ज कराई और मैन ऑफ द मैच से सम्मानित हुए। अगर इनकी वनडे मैच की बात करे तो यह अब तक कूल 29 मैचों में 24 इनिंग खेलते हुए 625 गेंदों में 566 रन बनाए है। अगर इनका स्ट्राइक रन रेट की बात करे तो यह 90.56 की हैं और औसत रेट 33.29 हैं इनका हाईईस्ट स्कोर 104 की हैं। Manish Pandey Biography in Hindi

Manish Pandey ODI Cricket Career

Manish Pandey T-20 Cricket Career | मनीष पांडे का टी-20 क्रिकेट करियर

Manish Pandey Biography in Hindi: मनीष पांडे अपने टी-20 क्रिकेट करियर जिम्बावे के खिलाफ 17 जुलाई 2015 को डेब्यू किया और कुल 290 मैचों में 266 इनिंग में बल्लेबाजी करते हुए 59 बार नोट ऑउट रहकर 6676 बनाए हैं। अगर इनका टी-20 रन रेट, स्ट्राइक रेट की बात करे तो इनका 123.88 की है। और औसत रन रेट 32.25 की है। और इनका सर्वाधिक स्कोर 129 की हैं। यह अपने टी-20 क्रिकेट करियर में 38 अर्धशतक और 3 शतक जड़े हैं। यह कुल 209 छक्का और 554 चौका लगाए हैं।

Manish Pandey T-20 Cricket Career

Manish Pandey T-20I Cricket Career | मनीष पांडे का टी-20I क्रिकेट करियर 

मनीष पांडे अपने T-20I क्रिकेट करियर में 39 मैचों में 33 इनिंग्स खेलकर 17 बार नोट ऑउट रहकर 126.15 की स्ट्राइक रेट से 709 की है। और इनका औसत रन रेट 44.31 की हैं। मनीष पांडे की T-20I क्रिकेट करियर में हाई स्कोर 79 की हैं।

 FAQ –

Q – मनीष पांडे का पूरा नाम क्या है ?

Ans – मनीष पांडे का पूरा नाम मनीष कृष्णानंद पांडे है।

Q – मनीष पांडे कहाँ के रहने वाले है ?

Ans – मनीष पांडे भारत के उत्तराखंड राज्य के रहने वाले है।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करते है की आप को यह लेख मनीष पांडे का जीवन परिचय (Manish Pandey Biography in Hindi) अच्छा लगा होगा,आप हमारे ब्लॉग में अन्य प्रसिद्ध क्रिकेटर की बायोग्राफी और क्रिकेट से जुड़ी खबरों की जानकारी प्राप्त कर सकते है,और अपने दोस्तों में शेयर कर सकते है हमारे ब्लॉग में बने रहने और प्यार देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment