Babar Azam Biography in Hindi | बाबर आजम का जीवन परिचय

Babar Azam Biography in Hindi

आज हम जानेंगे पाकिस्तान के युवा होनहार कप्तान के बारे में जिन्होने पुरे क्रिक्रेट जगत में हल चल मचा कर रखा है। क्योंकि यह पाकिस्तान के चाहता और प्यारा खिलाड़ी में से एक हैं।पाकिस्तान में इन्हें दुसरा विराट कोहली की दर्जा दिया जाता हैं।

यह अपने दम पर काफी मैच और श्रृंखला जिताने का काम किया है। जो की कप्तानी भी और बल्लेबाजी काफी शानदार चतुराई के साथ बल्लेबाजी करते हैं। यह भी विराट कोहली के ही तरह काफी क्लासिकल शॉर्ट खेलते हैं। हम बात कर रहे है Babar Azam Biography in Hindi के बारे में 

Babar Azam Biography in Hindi

Babar Azam Biography | बाबर आजम का जीवन परिचय 

  नाम मोहम्मद बाबर आजम
  उपनाम  बाबा 
  जन्म की तारीख  15 अक्टूबर 1994 
  जन्मदिन   15 अक्टूबर (शनिवार)
  जन्म स्थान   लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान 
  गृहनगर   लाहौर, पाकिस्तान 
  आयु   29 वर्ष, 2023 तक 
  राष्ट्रीयता   पाकिस्तानी 
  पेशा   क्रिकेटर (बल्लेबाज)
  भूमिका   बल्लेबाजी 
  ऊंचाई   5’11” फीट इंच 
  शिक्षा   लाहौर क्रिकेट अकेडमी 
  आँखों का रंग   गहरा भूरा 
  बालों का रंग   काला 
  बल्लेबाजी शैली   दाएं हाथ से बल्लेबाजी 
  गेंदबाजी शैली   दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज 
  कोच/संरक्षक   राणा सादिक 
  जर्सी संख्या   #56 
  धर्म   इस्लाम 
  वैवाहिक स्थिति   अविवाहित 
  गर्लफ्रेंड   नादिया (मंगेतर)
  कुल नेटवर्थ   41.6 करोड़ 
  शौक   शॉपिंग करना, यात्रा करना, स्नूकर खेलना 

Babar Azam Early Life and Family | बाबर आजम का प्रारंभिक जीवन और परिवार

बाबर आजम के परिवार में क्रिकेट खेल के प्रति काफी दिलचस्पी है। इनका प्रारंभिक जीवन काफी अच्छी रही है। बाबर आजम को भी बचपन से ही क्रिक्रेट खेलने का काफी शौक और जनून था। यह अपने चचेरा भाई कामरान अकमल के साथ क्रिक्रेट सीखा करते थे। यह भी पाकिस्तान के पूर्व प्रसिद्ध क्रिकेटर है। इनका चचेरा भाई भी पूर्व क्रिकेटर है जो बाबर आजम को क्रिकेट सीखाने में काफी मदद मिली और इनको बच्चन से ही कोई चीज की कमी होने नही दिए।

बाबर आजम के परिवार की बात किया जाए तो इनके पिताजी का नाम आजम सिद्दीकी और माता का नाम ज्ञात नही है। इनके पिताजी पेशों से एक बिजनेस मैन है। इनके एक बड़े भाई है जिनका नाम सफीर आजम हैं। और उनके तीन चचेरे भाई भी है जिनके नाम कामरान, अदनान, और उमर है। 

Babar Azam Early Life and Family

  पिता  आजम सिद्दीकी
  माता  ज्ञात नही
  भाई  सफीर आजम
  बहन  कोई नही
  चचेरे भाई   कामरान, अदनान, उमर 
  पत्नी   नादिया (मंगेतर)

Babar Azam Brith and Education | बाबर आजम का जन्म और शिक्षा।

बाबर आजम का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में 15 अक्टूबर 1994 ईस्वी में हुआ था जो बचपन से ही क्रिकेट के प्रति काफी शौक था। क्रिकेट खेल के प्रति यह पढाई में बहुत ही कम ध्यान देते थे। इनका प्रारंभिक शिक्षा की बात किया जाए तो लाहौर के द लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल सिस्टम से की है और आगे की पढ़ाई पंजाब के यूनिवर्सिटी ऑफ से की है। पर यह क्रिक्रेट को अपना भविष्य मान कर खेलने लगा।

Babar Azam Cricket Career | बाबर आजम का क्रिकेट करियर

यह पाकिस्तान टीम के कप्तान है। जो अपना क्रिकेट मे करियर बनाने के लिए काफी ईमानदारी के साथ क्रिकेट के प्रति जागरूक होकर पवेलियन मे संघर्ष और पसीना बहा करके अपनी करियर को बनाने में कामयाब सफल हुए। बाबर आजम ने 14 साल की उम्र में वर्ष 2008 में आइसीसी अंडर-15 विश्व चैम्पियनशिप में 140 गेंदों में 15 चौके और 2 छक्के के मदद से 165 रन बनाए इस चैम्पियनशिप में काफी शानदार बल्लेबाज़ी की जिससे पूरे पाकिस्तान में धमाल मच गया। बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिय दो आइसीसी अंडर-19 विश्व चैम्पियनशिप वर्ष 2010 में खेली जिसमे यह अपने बल्लेबाजी के बदौलत फाइनल मैच में पहुंचने का काम किया। लेकीन फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलकर हार गई।

जो की बाबर आजम काफी नाखुश रहे। बाबर आजम ने 31 मई 2015 में जिम्बावे के खिलाफ लाहौर में अंतराष्ट्रीय मैच में पाकिस्तान के लिए पर्दापन  किया था। बाबर आजम ने अपना करियर का सबसे पहला शतक 30 सितंबर 2016 को शारजा स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना शतकीय पारी खेली थीं। जिसमे वह 131 गेंदों मे 8 चौके और 3 छक्के की मदद से 120 रन बनाए।और अपने देश को शतकीय पारी से मैच जीतने का काम किया और मैंन ऑफ द मैच अपना नाम किया। जिससे बाबर आजम की जिंदगी में काफी खुशी हुई यह वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में लगातार 3 शतकीय पारी खेली 3 वनडे शतक लगातर लगाने वाला पहला खिलाड़ी बन गए।

शिखर धवन का जीवन परिचय के बारे में पढ़े:

Babar Azam T-20 Cricket Career | बाबर आजम टी-20 क्रिकेट करियर

बाबर आजम ने अपना करियर का सबसे पहला मैच 7 सितम्बर 2016 को मैनचेस्टर स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला डेब्यू किया। इस मैच में इंग्लैंड ने सिर्फ 135 रन बनाए और 9 विकेट से इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ हार गए। बाबर आजम ने आपने करियर के 54 T-20 मैचों में 2035 रन बनाए है। 2018 में न्यूजीलेंड के दौड़े में दुसरे मैच में 29 गेंदों पर 50 रन बनाए। और तीसरा मैच में 79 रन बनाकर पाकिस्तान ने सीरीज जितने का काम किया है।

Babar Azam T-20 Cricket Career

Babar Azam Test Cricket Career | बाबर आजम टेस्ट क्रिकेट करियर

बाबर आजम ने अपने करियर की सबसे पहला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 अक्टूबर 2016 को दुबई डि एससी के स्टेडियम में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इन्होंने पहले ही पारी में बल्लेबाजी करके 69 रन बनाएं। और दूसरा पारी में 21 रन बनाएं। फिर दूसरा टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ डे/नाइट मैच में बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाज़ी करके 56 रन बनाए।

लेकिन यह मैच हार गए थे पर पाकिस्तान के टीम में सबसे नंबर वन खिलाड़ी बन गए। बाबर आजम ने धीरे धीरे क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गए। अगर बात करे पाकिस्तान टीम के लिए अब तक बाबर आजम ने 33 टेस्ट मैचों में 42.52 की औसत से 2169 रन बनाएं हैं जिसमे से उनकी शतकीय और अर्द्धशतकीय पारी की बात करे तो वह 5 शतक और 16 अर्द्धशतक जड़े हैं। इनका सबसे बड़ा स्कोर 133 की हैं।

Babar Azam Test Cricket Career

FAQ:

Q– बाबर आजम कौन है?

Ans- बाबर आजम एक पाकिस्तानी क्रिकेटर है।

Q– बाबर आजम का जन्म कब हुआ है?

Ans- बाबर आजम का जन्म

Q– बाबर आजम के पिताजी का क्या नाम है?

Ans- बाबर आजम के पिताजी का नाम

Q– बाबर आजम का जन्म कहां हुआ है?

Ans- बाबर आजम का जन्म 

Q- बाबर आजम का कुल संपत्ति कितनी है?

Ans- बाबर आजम का कुल संपत्ति 

Q- बाबर आजम के पिताजी पेशे से क्या है?

Ans- बाबर आजम के पिताजी पेशे से एक बिजनेसमैन है।

Conclusion – निष्कर्ष

आशा करते है की आप को यह लेख बाबर आजम का जीवन परिचय (Babar Azam Biography in Hindi) अच्छा लगा होगा,आप हमारे ब्लॉग में अन्य प्रसिद्ध क्रिकेटर की बायोग्राफी और क्रिकेट से जुड़ी खबरों की जानकारी प्राप्त कर सकते है,और अपने दोस्तों में शेयर कर सकते है हमारे ब्लॉग में बने रहने और प्यार देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  

Leave a Comment