Ambati Rayudu Biography in Hindi | अंबाती रायडू का जीवन परिचय

Ambati Rayudu Biography in Hindi

आज हम भारत के एक ऐसे टॉप टेन खिलाड़ी Ambati Rayudu Biography in Hindi के बारे में बात करेंगे। जिन्होंने ऑल राउंडर के रूप में खेलते हैं। यह खिलाड़ी बचपन में ही अपने पिताजी के साथ वर्ष 1992 में हैदराबाद के पॉल क्रिकेट अकादमी में मैच देखने गए थे। और उनको काफी अच्छा लगा। तथा उनके पिताजी चाहते थे। की मेरा बेटा एक भारतीय क्रिकेटर बनेउन्होंने एक अंडर-19 मैच में कम गेंद खेलकर 177 रन की पारियां खेली थी। उस समय रायुडू की उम्र मात्र 16 वर्ष के थे। जब वह अपना कमाल फिर 17 वर्ष के उम्र में भी 1 दोहरा शतक लगाया था। यह भारत के लिए 2004 में ICC में कप्तानी का भी योगदान रहा हैं। यह 2012-13 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी था। 

Ambati Rayudu Biography in Hindi

Ambati Rayudu Biography | अंबाती रायडू का जीवन परिचय 

  पूरा नाम   अंबाती थिरुपति रायडू 
  उपनाम   अंबा 
  जन्म   23 सितंबर 1985 
  जन्म स्थान   गुंटूर, आंध्र प्रदेश, भारत 
  आयु   38 वर्ष 
  जन्म दिन   23 सितंबर 
  पेश   भारतीय क्रिकेटर 
  राष्ट्रीयता   भारतीय 
  भूमिका   बल्लेबाजी, विकेटकीपर 
  हाइट (लगभग)  5’7″ फीट इंच 
  वजन (लगभग)  65 किo गाo 
  स्कूल   भवन श्री रामकृष्ण विधालय, सैनिकपुरी, सिकंदराबाद 
  कॉलेज   ज्ञात नहीं 
  शैक्षिक योग्यता   ज्ञात नहीं 
  बालों का रंग   काला 
  आँखों का रंग   काला 
  धर्म   हिंदू 
  कोच   विजय पॉल 
  बल्लेबाजी शैली   दाएं हाथ के बल्लेबाज 
  गेंदबाजी शैली   दाएं हाथ के ऑफ स्पिन 
  पसंदीदा खिलाड़ी   सचिन तेंदुलकर 
  वैवाहिक स्थिति   विवाहित 
  कुल संपत्ति   50 करोड़ रूपये से अधिक 
  महीने की कमाई   60 लाख से अधिक 

Amabati Rayudu Early cricket career | अंबाती रायडू का प्रारंभिक क्रिकेट करियर 

अंबाती रायुडू ने बचपन में तीसरी कक्षा में पढ़ते थे। तब अपने पिताजी के साथ हैदराबाद क्रिकेट मैच देखने गए थे। और उसी दिन के बाद से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

जब वह 7वीं कक्षा में गए। तो उनके पिताजी ने उन्हें काफी क्रिकेट के बारे में समझाए और प्रेरित किए। उनके बाद उन्हें क्रिकेट अकैडमी में भेज दिया। जहाँ उनके सबसे पहला कोच विजयपाल मिला। अंबाती रायुडू यही से काफी मेहनत करने लगा और अपने पिताजी का सपना पूरा कर दिखाया।

Amabati Rayudu Early cricket career

Ambati Rayudu Domestic Cricket Career | अंबाती रायडू का घरेलु क्रिकेट करियर 

अंबाती रायुडू ने तीसरी कक्षा से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दि थी। वह बचपन से ही काफी मेहनत और लगन शील थे। वह क्रिकेट खेल के साथ-साथ पढाई में भी काफी तेज थे। इनके पिताजी का सपना था। की अंबाती रायुडू एक क्रिकेटर बने। वह अपने स्कूल और कॉलेजों के तरफ से काफी मैच खेलकर जीतने का काम किया हैं। जब वह 16 वर्ष के हो गए तो उनके खेल को देखर उन्हें हैदराबाद के घरेलू टीम में शामिल कर लिया गया।

अंबाती रायुडू ने हैदराबाद क्रिकेट टीम में अंडर-16 और अंडर-19 से खेलना शुरूआत की थी। उसके बाद वर्ष 2002 मे उन्हें भारत की तरफ से अंडर-15 खेलने का मौका मिला इस मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

उसी साल में उन्हें रणजी ट्रॉफी भी खेलने का मौका मिला और रणजी ट्रॉफी मैच में काफी बल्ला चलने के कारण वह दोहरा शतक और एक अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए। रणजी ट्रॉफी मे कारनामा करने वाले सबसे पहला खिलाड़ी बन चुके थे।

वर्ष 2002 में अच्छा प्रदर्शन के कारण उन्हें वर्ष 2003 में फिर रणजी ट्रॉफी मैच में 69.80 की औसत से 698 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। और भारत टीम की तरफ से उन्हें तीसरे नंबर के स्थान का खिलाड़ी बन गए। और तीसरा रणजी ट्रॉफी मैच खेलते हुए आंध्रप्रदेश के खिलाफ़ नाबाद रहकर 210 रन बनाए थे। तथा चौथा रणजी ट्रॉफी मैच में नाबाद रहकर 159 रन बनाए थे। और रणजी ट्रॉफी के इतिहास में एक दोहरा शतक और अर्धशतक लगाने वाला पहला प्लेयर्स बन गए। वर्ष 2002-2003 में काफी अच्छा प्रदर्शन के कारण उन्हें वर्ष 2004 में ICC अंडर-19 विश्व कप खेलने का मौका मिला साथ ही उन्हें कप्तानी करने का भी मौका मिला।

Ambati Rayudu Domestic Cricket Career

 

Ambati Rayudu Brith | अंबाती रायडू का जन्म 

अंबाती रायुडू का जन्म आंध्र प्रदेश राज्य के गुंटुर शहर में 23 सितंबर 1985 में हुआ था।

Ambati Rayudu Family | अंबाती रायडू का परिवार 

अंबाती रायुडू के पिताजी का नाम संबाशिव रायुडू हैं। और माताजी का नाम विजयलक्ष्मी हैं। तथा पत्नी का नाम चीनूपति विद्या है। और इनके एक बेटी भी हैं। रायडू के पिताजी पेशा से एक अभिलेखागार विभाग में काम करते थे। और माताजी एक ग्रहणी है। रायडू ने एक इंटरव्यू में कहा था की क्रिकेट को करियर के तौर पर चुनने के लिए उनके पिता ही उनकी प्रेरणा थे। 

Ambati Rayudu Family

  पिता   संबाशिव रायडू 
  माता   विजयलक्ष्मी 
  पत्नी   चीनूपति विद्या 
  पुत्री   ज्ञात नहीं है 

Ambati Rayudu Education | अंबाती रायडू का शिक्षा 

अंबाती रायुडू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सिकंदराबाद से पूरी की हैं। वह पढ़ाई के साथ अपने पिताजी की आज्ञा पूरी करने के साथ-साथ वह आगे के पढाई के लिए शिक्षा भवन श्री रामकृष्ण विश्व विद्यालय और सैनिकपुरी सिकंदराबाद से पूरी की हैं।

Ambati Rayudu IPL Cricket Career | अंबाती रायडू का आईपीएल क्रिकेट करियर 

अंबाती रायुडू को 2010 में सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। रायुडू ने 13 मार्च में पहला आईपीएल मुकाबला मैच में ही 55 रनो कि शानदार पारी खेली और कुल 14 मैच उन्हें 8 मैच मे बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमे वह 356 रन बनाए थे। यह 2010 से 2017 तक मुंबई इंडियंस के तरफ से खेले उसके बाद चैनई सुपर किंग ने खरीद लिया और वह अब चैनई के तरफ से खेलते है। अंबाती रायडू वर्ष 2010-17 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले

Ambati Rayudu IPL Cricket Career आईपीएल के आँकड़े (2010-2017)

  वर्ष  मैच  रन
  2010  14  356
  2011  16  395
  2012  17  333
  2013  19  265
  2014  15  361
  2015  15  281
  2016  13  334
  20175  91

 

FAQ:

Q- अंबाती रायडू कौन है ?

Ans- अंबाती रायडू एक भारतीय क्रिकेटर खिलाड़ी है। 

Q- अंबाती रायडू का जन्म कब हुआ था ?

Ans- अंबाती रायडू का जन्म 23 सितंबर 1985 को हुआ था। 

Q- अंबाती रायडू का जन्म कहाँ हुआ था ?

Ans- अंबाती रायडू का जन्म आंध्र प्रदेश राज्य के गुंटूर शहर में हुआ था। 

Q- अंबाती रायडू के पिताजी का क्या नाम है ?

Ans- अंबाती रायडू के पिताजी का नाम संबाशिव रायडू है। 

Q- अंबाती रायडू के माताजी का क्या नाम है ? 

Ans- अंबाती रायडू के माताजी का नाम विजयलक्ष्मी है। 

Q- अंबाती रायडू की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans- अंबाती रायडू की पत्नी का नाम चीनूपति विद्या है।  

Leave a Comment

– T20 World Cup में Player of the Tourament पाने वाले खिलाड़ी जाने T20 World Cup में Hat Tricks विकेट लेने वाले बॉलर T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में टॉप 10 खिलाड़ी का लिस्ट टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तूफानी शतक लगाने वाले खिलाड़ी