Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi | ऋतुराज गायकवाड का जीवन परिचय

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

आज हम इस ब्लॉग में एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो कि कम उम्र से ही क्रिकेट खेलते हैं।  अगर इनके उम्र की बात कि जाए तो महज 11 साल के उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिए थे। उन्होंने पूरे विश्व में काफी तहलका मचा कर रखा है। यह अपनी घरेलू मैच के कप्तान है। जो अपनी भागीदारी काफी अच्छी तरह से निभाते हैं। इन्होंने एक ऐसा कारनामा क्या है।

कि पूरे विश्व में सब कोई हैरान है। उन्होंने वर्ष 2022 में मुंबई के तरफ से उत्तर प्रदेश के खिलाफ हजारी ट्रॉफी में 1 ओवर में 7 छक्के जड़े थे। जो कि इस ओवर में एक नो बॉल अंपायर के द्वारा दिया गया था।  जिनके कारण उन्होंने 43 रन 1 ओवर में बनाए थे। और उन्होंने भारतीय महान खिलाड़ी युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ कर अपना नाम दर्ज किया है। हम बात कर रहे हैं। Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi के बारे में।

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi | ऋतुराज गायकवाड का जीवन परिचय

  पूरा नाम  ऋतुराज दशरथ गायकवाड
  उपनाम  ऋतुराज
  जन्म  31 जनवरी 1997
  जन्म स्थान  पुणे, महाराष्ट्र, (भारत)
  उम्र  26 वर्ष
  जन्मदिन  31 जनवरी
  राष्ट्रीयता  भारतीय
  पेशा  क्रिकेटर
  धर्म  हिंदू
  गृह नगर  पुणे, महाराष्ट्र
  गांव  परगांव मेंमाने, पुणे
  हाइट  5 फिट 9 इंच
  भूमिका  भारतीय बल्लेबाज
  बल्लेबाजी शैली  दाएं हाथ के बल्लेबाज
  घरेलू टीम  महाराष्ट्र
  जर्सी नंबर  #31
  आईपीएल टीम  चेन्नई सुपर किंग
  कोच  स्टीफन फ्लेमिंग
  बालों का रंग  काला
  वजन  65 किलो

Ruturaj Gaikwad Education and Early Life | ऋतुराज गायकवाड का शिक्षा और प्रारंभिक जीवन 

ऋतुराज गायकवाड एक भारतीय क्रिकेटर खिलाड़ी है। जो कि यह बचपन से ही क्रिकेट का दीवाना था। इन्हे क्रिकेट की दुनिया में ऋतुराज के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बचपन से ही अपने घरेलू क्रिकेट महाराष्ट्र टीम की ओर से खेलते हैं।यह दाएं हाथ के होनहार और सलामी बल्लेबाज है। इन्होंने अच्छे-अच्छे घातक गेंदबाजों को चकमा चका दिए हैं। और यह कम गेंद में सबसे ज्यादा रन बनाते हैं।

ऋतुराज अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ स्कूल पुणे से की है। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा पुणे में ही स्थित लक्ष्मी बाई नदगुडे स्कूल से पूरी की है। और यहां पॉलिटेक्निक डिप्लोमा की पढ़ाई मराठवाड़ा मित्र मंडल के कॉलेज से की है। 

Ruturaj Gaikwad Brith and Family | ऋतुराज गायकवाड का जन्म और परिवार 

भारत के एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में 31 जनवरी 1997 ईस्वी में एक शिक्षित परिवार में जन्म हुआ था। इनके पिताजी का नाम श्री दशरथ गायकवाड है। और माताजी का नाम सविता गायकवाड है।इनके पिताजी एक रक्षा अनुशंसाधन विकास अधिकारी है। जबकि उनकी मां एक नगरपालिका स्कूल में शिक्षिका है। और इनके परिवार में शिक्षा को बहुत महत्त्व देते हैं। ऋतुराज गायकवाड अपने चचेरा भाइयों के पढ़ाई के साथ साथ वह क्रिकेट में काफी रुचि रखते थे। वह अपने क्रिकेट कैरियर में काफी मेहनत और कठिनाई के साथ क्रिकेट सीखें है। 

ऋतुराज ने 5 साल की उम्र से ही लेदर गेंद से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने ने वर्ष 2003 में अपने पिताजी के साथ पुणे नेहरू स्टेडियम में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले मैच को देखने गए थे। तब उस मैच में ब्रैंडन मैकुलम ने ऑस्ट्रेलियन गेंदबाज को स्कूप शॉट मारते हुए देखकर वह बहुत खुश हुआ और उनको क्रिकेट के प्रति बहुत प्रेरित हो गया तब उनके पिताजी उनका मेहनत और परिश्रम को देखकर वेकसरकर क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन करवा दिया और वह जल्द ही अंडर-14 और अंडर-16 में शामिल हो गए। 

Ruturaj Gaikwad Brith and Family

  पिता का नाम   दशरथ गायकवाड 
  माता का नाम   सविता गायकवाड 
  भाई का नाम   ज्ञात नहीं 
  गर्लफ्रेंड   सयाली संजीव 
  पत्नी का नाम   अविवाहित 

Returaj Gaikwad IPL Cricket Career | ऋतुराज गायकवाड का आईपीएल क्रिकेट करियर 

ऋतुराज गायकवाड ने साल 2018-19 में घरेलू मैच काफी अच्छा खेलने के बाद और इसी क्रिकेट खेल के प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने आईपीएल वर्ष 2018-2019 के लिए 20 लाख रुपया में चेन्नई सुपर किंग ने खरीद लिया लेकिन साल 2019 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला क्योंकि चेन्नई सुपर किंग में कई सीनियर बल्लेबाज रहने के कारण फिर 2020 में भी खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन वह हिम्मत नहीं हारी। 

तब उन्हें वर्ष 2021 में आईपीएल मैच खेलने का मौका मिला चेन्नई सुपर किंग की ओर से उन्हें ओपनिंग बल्लेबाजी करने का मौका मिला और वह साल 2021 में सबसे घातक बल्लेबाज बन गये 2021 में उन्होंने महज 16 मैच खेलकर 635 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग का भरोसेमंद प्लेयर बने। 16 मैचों में उनका आवश्यक रन रेट 45.35 और स्ट्राइक रेट 136.26 था। 

वर्ष 2022 में फिर दूसरा आईपीएल मैच में गुजरात टाइटनस के खिलाफ 40 गेंदों पर 76 रन बनाए थे। लेकिन चेन्नई सुपर किंग को 3 विकेट से हार मिली इसके बाद उसी सीजन में मुंबई में दूसरी मैच गुजरात के खिलाफ उन्होंने 49 गेंदों पर 53 रन बनाए। और वह मैच भी चेन्नई सुपर किंग ने 7 विकेट से हार गई। 

फिर तीसरा आईपीएल मैच वर्ष 2023 में ऋतुराज को बहुत सारे न्यूज़ वाले ने इन्हें पनौती भी कह डाला पर उन्होंने गुस्सा नहीं किया और हिम्मत के साथ क्रिकेट खेलते रहा 2023 में 564 रन बनाए हैं इनका स्ट्राइक रेट 146.80 है और ऋतुराज गायकवाड ने 2022 का बदला 2023 में गुजरात को चेन्नई सुपर किंग से हारने का सामना करना पड़ा। 

Returaj Gaikwad IPL Cricket Career

FAQ:

Q- ऋतुराज गायकवाड का जन्म कब और कहां हुआ था?

Ans- ऋतुराज गायकवाड का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था।

Q- ऋतुराज गायकवाड का उम्र कितनी है?

Ans- ऋतुराज गायकवाड का उम्र 26 वर्ष है।

Q- ऋतुराज गायकवाड का जर्सी नंबर कितना है?

Ans- ऋतुराज गायकवाड का जर्सी नंबर #3 है।

Q- ऋतुराज गायकवाड आईपीएल किस टीम के साथ चलती है?

Ans- चेन्नई सुपर किंग। 

Q- ऋतुराज गायकवाड की गर्लफ्रेंड कौन है?

Ans- ऋतुराज गायकवाड की गर्लफ्रेंड सयाली संजीव है। 

Leave a Comment

– T20 World Cup में Player of the Tourament पाने वाले खिलाड़ी जाने T20 World Cup में Hat Tricks विकेट लेने वाले बॉलर T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में टॉप 10 खिलाड़ी का लिस्ट टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तूफानी शतक लगाने वाले खिलाड़ी