Rishabh Pant Biography in Hindi | ऋषभ पंत का जीवन परिचय

Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत भारत के होनहार और बढते युवा क्रिकेटर है। जिनका जन्म 4 अक्टूबर 1997 को रुड़की उतराखंड में हुआ है।  इनका मूल निवास पिथोरागढ़ जनपद के गंगोलीहाट तहशील के पाली नामक गाँव में है। ऋषभ पंत के बचपना नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है। ऋषभ पंत मूल रूप से  हरिद्वार उतराखंड से सम्बन्ध रखते है। लेकिन ये दिल्ली के लिए खेलते है। जो की यह 19 साल में ही क्रिकेट के सभी परारुपों को बेहतरीन से खेलते है। और ऋषभ पंत कम उम्र में बहुत अच्छा नाम कमाए है।  ऋषभ पंत मुख्यतः बल्लेबाजी और विकेटकीपर के रूप में जाने जाते है। इन्होने विकेटकीपर की शुरुआत 22 अक्टूबर 2015 को रणजी ट्राफी में किया था। 

Rishabh Pant Biography in Hindi

ऋषभ पंत की मुख्य जानकारी | Rishabh Pant Information

  पूरा नाम  ऋषभ राजेंद्र पंत
  निक नाम  पंत
  जन्म  4 अक्टूबर 1997
  उम्र  25 साल
  व्यवसाय   भारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज और विकेटकीपर)
  पिता  राजेंद्र पंत
  माता  सरोज पंत
  जन्म स्थान  हरिद्वार, उतराखंड
  राष्ट्रीयता  भारतीय
  आँखों का रंग   काला 
  बालों का रंग   काला 
  कोच  तारक सिन्हा
  बल्लेबाजी शैली   बाएं हाथ के बल्लेबाज 
  कद  5 फुट 7 इंच
  गर्ल फ्रेंड  ईशा नेगी
  जाति  ब्राह्मण , हिन्दू
  बहन  साक्षी पंत
  जर्सी नंबर   #77 (भारत) , #77 (आईपीएल)
  पसंदीदा शॉट   पुल शॉट 
  मैदान पर प्रकृति   आक्रमक 
  शौक   संगीत सुनना 

 

ऋषभ पंत की शिक्षा | Rishabh Pant Education

ऋषभ पंत ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा द इंडियन पब्लिक स्कूल ,देहरादून से प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने वेंक तेश्वर कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय। नई दिल्ली में दाखिला ले लिया लेकिन बचपन से ही उनका रुझान क्रिकेट की तरफ बहुत ज्यादा था 12 साल की उम्र में से ही अपनी कॉलेज की तरफ से विकेटकीपर करते थे। और ऋषभ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर ,बलेबाज एडम गिलक्रिस्ट पलेयर के बहुत बड़ा फेन थे। 

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर | Rishbh Pant Cricket Career 

ऋषभ पंत ने सबसे पहला मैच अंडर-14 और अंडर-16 लेवल पर राजस्थान की तरफ से मैच खेलना शुरू किया लेकिन जब वह राजस्थान के लिए मैच खेलाना शुरू किया तो उनके साथ राजस्थानि खेलाड़ीयों ने ऋषभ पंत के साथ वेदभाव करने लगा जिससे उन्हें काफी मुश्किलों सामना करना पड़ा। जिसके कारण उन्हें राजस्थान के एकेडमी को छोड़ना पड़ा और इस तरह के परेशानियों से गुजर ने के बाद उन्होंने अपना क्रिकेट में करियर बनाने की लिए दिल्ली आ गए। और दिल्ली के छोटे मोटे मैचों में दिल्ली की तरफ से खेलना शुरू किया और वह 2015 में दिल्ली के लिए अपना पहला मैच खेला। 

ऋषभ पंत के जीवन का सबसे ट्रेनिंग पॉइंट तब आया जब उनका चयन भारतीय A टीम के लिए हुआ और उस समय भारतीय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। जिन्होंने ऋषभ पंत की बल्लेबाजी को निखारने के लिए उन्हें लगातार प्रेक्टिस करने की सलाह दी वह जिसके कारण भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना पाए है। उन्होंने 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेला ऋषभ पंत ने पहला वनडे मैच 21 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जब की टी-20  1 फ़रवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ पहले खेला था। 

ऋषभ पंत अपने ट्रेनिंग के दौरान कई क्लब के लिए मैच खेले और विस्फोटक बल्लेबाजी की अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण वे काफी मशहूर हुए। जिसके चलते उनको 2015 के रणजी ट्राफी टीम में चयनित किया गया जिसके बाद 2016 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऋषभ पंत ने भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया जब की बांग्लादेश में आयोजित किया गया था। इस worldcup में ऋषभ पंत ने 267 रन बना कर भारत के दुसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने जिनके कारण भारतीय टीम सेमी फाइनल में जगह बनाई।

FAQ:     

Q- ऋषभ पंत का जन्म कब हुआ था ?

Ans- ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 हुआ था। 

Q- ऋषभ पंत का जन्म कहाँ हुआ था ?

Ans- ऋषभ पंत का जन्म रुड़की हरिद्वार उत्तराखंड में हुआ था। 

Q- ऋषभ पंत का पिताजी का क्या नाम है ?

Ans- ऋषभ पंत के पिताजी नाम राजेंद्र पंत है। 

Q- ऋषभ पंत की माताजी का क्या नाम है ?

Ans- ऋषभ पंत की माताजी का नाम सरोज पंत है। 

Q- ऋषभ पंत की बहन का क्या नाम है ?

Ans- ऋषभ पंत की बहन का नाम साक्षी पंत है।  

 

 

Leave a Comment

– T20 World Cup में Player of the Tourament पाने वाले खिलाड़ी जाने T20 World Cup में Hat Tricks विकेट लेने वाले बॉलर T20I में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में टॉप 10 खिलाड़ी का लिस्ट टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तूफानी शतक लगाने वाले खिलाड़ी