Mohammad Siraj Biography in Hindi (मोहमद सिराज जीवन परिचय )

Mohammad Siraj Biography in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम भारत के ऐसे तेज युवा गेंद बाज मोहम्मद सिराज की जीवनी,करियर और साथ ही जानेंगे उनकी संघर्ष भरी चुनौतिओं से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने तक का संघर्ष भरी सफर के बारे में। 

मोहम्मद सिराज भारत एक युवा क्रिकेट गेंद बाज हैं जो की इन्होने अपने खतरनाक गेंद बाजी के लिए पुरे विश्व भर में जाए जाते हैं। इनका जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था इन्होने अपना इंटरनेशनल डेब्यू न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2017 में किया था 2021 में इन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में शानदार प्रदशर्न दिखाई थी जँहा उन्होंने भारतीय टीम  के  खास  निभाई। 

मोहम्मद सिराज मौजूदा वक़्त में आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु खेल ते है और साथ ही घरेलू टीम हैदराबाद के लिए खेलते हैं। मोहममद सिराज आज भारत के नए युवा गेंद बाज के रूप में उभर कर सामने आ रहे है। इन्होने कम समय में ही भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई मजबूती दी हैं।

Mohammad Siraj Biography in Hindi

Mohammad Siraj Biography in Hindi | मोहम्मद सिराज जीवन परिचय 

  नाम   मोहम्मद सिराज 
   उपनाम   सिराज 
  जन्म   13 मार्च 1994 
  पिता का नाम   मोहम्मद गौस  
  माता का नाम   शबाना बेगम 
  भाई का नाम   मोहम्मद इस्माइल 
  धर्म   इस्लाम 
  जाति   मुस्लिम 
  उम्र   29 साल 
  जन्म स्थान   हैदराबाद 
  स्कूल   सफा जूनियर कॉलेज 
  शैक्षिक योग्यता   12 वीं 
  वैवाहिक   अविवाहित 
  राष्ट्रीयता   भारतीय 
  पेशा   क्रिकेटर 
  नेट वर्थ   ज्ञात नहीं है 
  पसंदीदा बल्लेबाज   विराट कोहली 
  गेंदबाजी शैली   दाएँ हाथ के माध्यम तेज गेंदबाज 
  हाइट (लगभग)  1.78 मीटर या 178 सेंटीमीटर 
  कोच   कार्तिक उथप्पा 
  घरेलु टीम   हैदराबाद 
  बल्लेबाज शैली   दाएं हाथ के बल्लेबाज 

 

मोहम्मद सिराज का जन्म और शुरुआती जीवन | Mohammad Siraj’s Birth and Early Life

मोहम्मद  सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद के एक शहर में मोहममद गौस के घर में जन्म हुआ था इनका बचपन काफी संघर्ष भरी जिन्दगी का सामना करना पड़ा और इनका पिता जी काफी मेहनत करके पूरा परिवार का पालन पोषण किया। सिराज बच्पन के दिनों में काफी अपनी घर की तंगहाली को देखा है। इनके पिता मोहम्मद गौस किसी भी तरह कमाई के घर को चलते थे। सिराज के पिता ने गरीबी को झेलते हुए अपने बेटे के सपनो को नहीं रौंदा, बल्कि उसे अपने सपनो को पूरा करने का मौका दिया।

पिता का संकट देखकर सिराज काफी मेहनत करने लगा वह चाहता था की मैं एक दिन भारत लिए क्रिकेट खेलु जो की लगता है की आज न कल होना ही है। बेटे के सपने ने अब उनके पिता के संघर्ष को ख़त्म कर दिया, जब उनकी पहली बार आईपीएल में नीलामी में उनकी बोली 2.6 करोड़ लगाई गई तो उनके माता पिता और भाई ख़ुशी के मारे आँखों से आंसू निकल पड़े। मोहमद सिराज अपनी माँ के लिए घर खरीदने का सपना को पूरा किया।

मोहम्मद सिराज का घरेलू क्रिकेट | Mohammad Siraj Domestic Cricket 

मोहम्मद सिराज ने वर्ष 2016-2017 में रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के क्वार्टर फाइनल में सिर्फ 9 मैचों में 41 विकेट लेकर अपना नाम रोशन किया सिराज के घरेलु क्रिकेट में उनका दूसरा मैच था। बाद वह अपने प्रभावशाली गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम में शामिल हो गए। और भारत ए टीम के साथ खेलना शुरू कर दिए। और उन्हें  बाद में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर मैच खेलने के लिए चुना गया।

मोहम्मद सिराज का T20 क्रिकेट करियर | Mohammad Siraj T20 Cricket Career

मोहम्मद सिराज ने T20 का पहला मैच न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 4 नवम्बर 2017 को राजकोट में अपना T20 डब्यू किया। इन्होने अपने अंतरराष्ट्रीय T20 डब्यू पर सिराज ने न्यूजीलैंड के महान कप्तान केन विलियमसन का कीमती विकेट लिया और उन्होंने 4 ओवर डाल कर 53 दिए थे।

मोहम्मद सिराज का वनडे क्रिकेट करियर | Mohammad Siraj ODI Cricket Career

मोहम्मद सिराज वनडे क्रिकेट डब्यू 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था इन्होने इस मैच में बहुत ही महंगे साबित हुए थे इस मैच में सिराज को विकेट नहीं मिले और ना ही उसके बाद अगले तीन साल तक कोई वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला। क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉलिंग कर के 76 रन दिए थे। सिराज ने अपने करियर का दूसरा वनडे तीन साल बाद 6 फरवरी 2022 को खेला था।

 

FAQ 

Q- मोहम्मद सिराज कौन है ?

Ans- मोहममद सिराज भारतीय क्रिकटर है। 

Q- मोहम्मद सिराज कंहा के रहने वाले है ?

Ans- मोहम्मद सिराज हैदराबाद के रहने वाले है 

Q- मोहम्मद सिराज का जन्म कब हुआ है ?

Ans- मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हुआ था।

Q- मोहममद सिराज ने क्रिकेट खेलना कब शुरू कब किया ?

Ans सिराज ने साल 2015 में क्रिकेट खेलना शुरू किया। 

Q- मोहम्मद सिराज को किया पसंद है?

Ans- सिराज को गाना सुनना पसंद है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

वनडे क्रिकेट के सबसे तेज़ शतक (Fastest hundreds in ODIs) कौन है 5 महान बल्लेबाज जिन्होंने विदेशी जमीन पर सबसे ज्यादा ODI में रन बनाए है। इंटरनेशनल क्रिकेट को लगा झटका, 6 दिन में 5 क्रिकेटर्स का संन्यास, दो भारतीय शामिल क्रिकेट की दुनिया के 5 सबसे यादगार रिटायरमेंट 5 महान विकेटकीपर जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में सबसे ज्यादा रन बनाया है दुनिया के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर्स, संन्यास के 11 साल बाद भी भारतीय दिग्गज टॉप पर मौजूद वर्ष 2020 से अब तक सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज 300 से ज़्यादा वनडे मैच खेलने वाले भारतीय महान खिलाड़ी लिस्ट मे सिर्फ 6 नाम शामिल रोहित शर्मा के 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जिनका टूटना नामुमकिन है भारत में क्रिकेट का जुनून हर दिल में बसता है। आइए, जानते हैं भारत के सबसे बड़े और प्रसिद्ध क्रिकेट स्टेडियमों के बारे में