अंतराष्टीय /राष्टीय स्तर पर क्रिकेट के तीन टाइप होते है।

अंतराष्टीय /राष्टीय स्तर पर क्रिकेट के तीन टाइप होते है।

 1 टेस्ट क्रिकेट (test cricket )

2 एक दिवसीय क्रिकेट (one day cricket )

3 टी-20 क्रिकेट (T20 cricket )

इनमे कुछ नियमो का अंतर होता जो कि खास तौर पर खेले जाने वाले दिनों अथवा कितने गेंद अर्थात ओवर के बीच होता है। 

1 टेस्ट क्रिकेट के नियम | Test Cricket Rules 

टेस्ट क्रिकेट के कुछ महत्पूर्ण नियम

  • दो टीमों के बीच में खेले जाने वाला टेस्ट क्रिकेट का मैच लगातार 5 दिनों तक खेला जाता है। और  उन 5 दिनों में मैच का निर्णय आ जाता है। तो ठीक नहीं तो मैच को ड्रॉ (=) घोषित कर दिया जाता है। और कोई भी टीम जित  नहीं पाएगी।
  • टेस्ट क्रिकेट  के मैच मे जो भी टीम खेलती है उसमे हर टीम को दो बार बल्लेबाजी और दो बार गेंदबाजी करने का मौका मिलता है। जिसमे सभी खिलाड़ियों को दो बार मौका मिलता है।
  • टेस्ट क्रिकेट मैच एक दिन मे 90 ओवरो तक का खेल खेला जाता है। और इसी हिसाब से पुरे 5 दिनों मे 450 ओवरों का खेल होता है। और इसमें गेंदबाज जितने चाहे उतने ओवर इस मैच में डाल सकते है इसमें एक दिवसीय की तरह ओवर की लिमिट नहीं होती है।
  • टेस्ट मैच में एक फायद है की अगर बल्लेबाज के पीछे की ओर से कोई गेंद जाती है। तो उस बॉल को वाइड बॉल करार नहीं दिया जाता हैं।
  • टेस्ट मैच की एक पारी में हर टीम के पास DRS  होते है और 90 ओवर समाप्त हो जाने के बाद दोनों टीम को दोबारा से दो डी.आर.एस (DRS ) और मिल जाते हैं। 
  • टेस्ट मैच में फील्डिंग पर कोई पावंदी नहीं हैं इसमें टीम जितने चाहे उतने खिलाडी बॉउंड्री पर और 30 गज के घेरे के अंदर अपनी मर्जी के अनुसार फील्डिंग कर सकती है।
  • टेस्ट मैच में कोई भी फ्री हीट नहीं  दिया जाता हैं। अगर कोई नॉ बॉल (NO BALL ) फैकता है। तो वह बॉल नॉ बॉल मानी जाएगी और अगली गेंद पर नॉ बॉल का फ्री हीट नहीं मिलेगी।

Leave a Comment

वनडे क्रिकेट में 5 बल्लेबाज ऐसे हैं जो सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए हैं दो पाकिस्तान के जाने कौन है दुनिया के 5 महान क्रिकेटर्स जो अपने देश के लिए कभी वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज क्रिकेट के खेल में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए अत्यधिक कौशल और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में। अंतर्राष्ट्रीय मेंचो के तीनों फॉर्मेट ( टेस्ट वनडे टी20i) मैं सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले पांच बल्लेबाज जो क्रिकेट इतिहास में बहुत महान है